New! Launch: To Become Our Business Partner
Image Alt

Blog

झीलों के शहर उदयपुर में घूमने के लिए खूबसूरत पर्यटन स्थल

झीलों के शहर उदयपुर में घूमने के लिए खूबसूरत पर्यटन स्थल

उदयपुर एक ऐतिहासिक विरासत:

जब भारत में सबसे सुरम्य और मनोरम पर्यटन स्थल की बात आती है, तो उदयपुर के अलावा कहीं और नहीं देखें। ‘झीलों के शहर’ और ‘पूर्व के वेनिस’ के रूप में जाना जाने वाला उदयपुर एक ऐसा शहर है जो आकर्षण, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। इस यात्रा ब्लॉग में, हम आपको उदयपुर की आकर्षक सड़कों, शाही महलों और शांत झीलों की यात्रा पर ले जाते हैं। चाहे आप साहसी हों, इतिहास प्रेमी हों या सिर्फ एक रोमांटिक छुट्टी की तलाश में हों, उदयपुर में सभी यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है। 

और यदि आप अहमदाबाद से आ रहे हैं, तो इस खूबसूरत शहर की निर्बाध और अविस्मरणीय यात्रा के लिए अहमदाबाद की सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल एजेंसी CrossTrip से संपर्क करना न भूलें। Contact Us – CrossTrip

दिन 1: शाही स्वागत

जब आप उदयपुर पहुंचेंगे, तो आप तुरंत शहर की भव्यता से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। कई खूबसूरत हेरिटेज होटलों में से एक में जाएँ जो शाही जीवन का स्वाद प्रदान करते हैं। सिटी पैलेस, महलों और आंगनों का एक विशाल परिसर, इतिहास प्रेमियों के लिए बहुत ज़रूरी है। इसकी उत्कृष्ट वास्तुकला, पिछोला झील के शानदार दृश्य और अंदर का भव्य संग्रहालय आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

दिन 2: झीलोंकी सुंदरता

अपने होटल में शानदार नाश्ते के बाद, नाव की सवारी के लिए पिछोला झील की ओर जाएँ। शांत पानी और महलनुमा पृष्ठभूमि इसे एक मनमोहक अनुभव बनाती है। प्रतिष्ठित लेक पैलेस का दौरा करें, जो झील पर तैरता हुआ प्रतीत होता है, फिर जग मंदिर पिछोला झील के एक द्वीप पर बना एक महल है। इसे “लेक गार्डन पैलेस” भी कहा जाता है।। शाम को, फ़तेह सागर झील के किनारे इत्मीनान से टहलें और स्थानीय स्ट्रीट फूड का आनंद लें।

दिन 3: संस्कृति की खोज करें

दिन की शुरुआत सहेलियों-की-बारी की यात्रा से करें, जो फव्वारों और कमल ताल से सुसज्जित एक ऐतिहासिक उद्यान है। फिर शिल्पग्राम कला और शिल्प परिसर में जटिल हस्तशिल्प का अन्वेषण करें। यदि आप कला प्रेमी हैं, तो क्रिस्टल गैलरी देखना न भूलें, जिसमें क्रिस्टल कलाकृतियों का अद्भुत संग्रह है। शाम को बागोर की हवेली में पारंपरिक नृत्य और संगीत प्रदर्शन में भाग लें।

दिन 4: मंदिर और बाज़ार

दिन की शुरुआत इंडो-आर्यन वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण, जगदीश मंदिर की यात्रा से करें। फिर कुछ खरीदारी के लिए उदयपुर की हलचल भरी सड़कों पर जाएँ। उदयपुर के बाज़ार राजस्थानी हस्तशिल्प, वस्त्र और आभूषणों से भरे हुए हैं। मोल-भाव के बीना सौदे का क्या मजा है? किसी सामान को उसके वास्तविक दाम से कम पर खरीदने का प्रयास करें.

दिन 5: कुम्भलगढ़ का दौरा

कुम्भलगढ़ की एक दिन की यात्रा पर जरूर जाएँ, यह एक ऐतिहासिक किला है जो अपनी 38 किलोमीटर तक फैली विशाल दीवारों के लिए जाना जाता है। किले की अद्भुत रचना और आसपास के ग्रामीण इलाकों के मनोरम दृश्यों की मजा लीजिये। उदयपुर वापस आते समय, रणकपुर जैन मंदिरों में रुकें, जो अपनी उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध हैं।

दिन 6: एक रोमांटिक शाम

उदयपुर अपने रोमांटिक माहौल के लिए भी जाना जाता है। पहाड़ी पर स्थित सज्जनगढ़ पैलेस, जिसे मानसून पैलेस भी कहा जाता है, वहां एक शांतिपूर्ण शाम का आनंद लें। सूर्यास्त के दौरान शहर का मनोरम दृश्य अत्यंत मनमोहक होता है। अपने प्रियजन के साथ रोमांटिक डिनर का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

उदयपुर अविस्मरणीय यात्रा: 

भारत के शीर्ष पर्यटन स्थल उदयपुर की मनमोहक सुंदरता का आनंद ले. उदयपुर यात्रा एक ऐसा अनुभव है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा और बार बार आप यहाँ आने की ख्वाहिश रखेंगे। इसकी शाश्वत सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और शाही इतिहास इसे भारत में अवश्य देखने लायक बनाता है। तो अपना बैग पैक करें और उस शहर उदयपुर की यात्रा से आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे और बार-बार यहां आने की इच्छा करते रहेंगे।

और यदि आप अहमदाबाद से अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुव्यवस्थित और अविस्मरणीय यात्रा के लिए अहमदाबाद की सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल एजेंसी CrossTrip से संपर्क करना न भूलें। https://crosstripworld.in/contact/

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipisicing elit sed.

Follow us on